पेलिंग सड़क के दोनों किनारों पर कई होटलों के साथ एक खूबसूरत से गंतव्य में स्थित है। पश्चिम सिक्किम में स्थित, यह खूबसूरत रिज आश्चर्यजनक रूप से जबड़ा छोड़ने वाली सुंदरता और चारों ओर हरे-भरे जंगलों से सुसज्जित है। खोजकर्ताओं से लेकर परिवारों तक; पेलिंग शहर में आने वाला हर कोई और कोई भी व्यक्ति विस्मयकारी सुंदरता से प्रभावित हो जाता है।

कम यात्रा वाली पगडंडियों से लेकर आश्चर्यजनक रूप से डिज़ाइन किए गए मठों तक; पेलिंग शहर में घूमने या घूमने के लिए बहुत सारे स्थान मिल सकते हैं। यह न केवल मुख्य धारा की ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा है जो इस स्थान की पेशकश पर है, अन्य कई बाहरी गतिविधियाँ भी हैं जो की जा सकती हैं।

यदि आप 2024 में पेलिंग जाने की योजना बना रहे हैं, तो यहां पेलिंग में घूमने के लिए कुछ मशहूर जगहें हैं।

1. पेमायंग्त्से मठ (पेमयांग्त्से मोनास्ट्री)

पेमायंग्त्से क्षेत्र में स्थित और सिक्किम के सबसे पुराने मठों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित- पेमायंग्त्से मठ राज्य में एक प्रसिद्ध और दर्शनीय स्थल है। स्थानीय लोगों के लिए इसका एक मजबूत धार्मिक महत्व है।

जो चीज यहां की यात्रा को और भी बेहतर बनाती है, वह है इसकी लोकेशन। पेमायंग्त्से मठ एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है जो आगंतुकों को आसपास की पर्वतमालाओं का एक अद्भुत विहंगम दृश्य देखने की अनुमति देता है। पेमायंग्त्से मठ अपने अतीत को समेटे हुए है और आगंतुक ऊपर से रबडेंटसे खंडहरों के दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

जब आप सिक्किम के सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक पेमायंग्त्से मठ की ओर जाते हैं, तो आपको कंचनजंगा रेंज का नज़ारा भी मिलता है।

2. रबडेंटसे खंडहर

जब आप पेमायंग्त्से मठ की यात्रा करते हैं तो आप सिक्किम की ऐतिहासिक राजधानी को पार कर रहे होंगे जिस पर कई युगों तक शासन किया गया था। लेकिन आगंतुकों के लिए, केवल एक चीज जो बची है वह है रैबडेंट्स खंडहर। खंडहर अक्सर खोजकर्ताओं और इतिहास प्रेमियों द्वारा देखे जाते हैं। इस अद्भुत आकर्षण को बनाए रखने के लिए एक ऐतिहासिक आकर्षण है और पेमायंग्त्से मठ की निचली पहाड़ी पर इसका स्थान आगंतुकों के लिए चीजों को इतना आसान बनाता है।

1814 ईस्वी तक रबडेंटसे रुइन्स सिक्किम की सत्तारूढ़ राजधानी थी और खंडहरों का दौरा किया जा सकता है, लेकिन आपको सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि यह भारत के पुरातात्विक सर्वेक्षण द्वारा किया जाता है। उनके पास साइट को पुनर्स्थापित करने और बनाए रखने का अधिकार है।

3. खेचोपलरी झील

सिक्किम का अगला शीर्ष पर्यटन स्थल खेचोपलरी झील है जो सिर्फ एक आकर्षण से अधिक है। इस झील का बहुत महत्व है क्योंकि यह एक पवित्र बौद्ध सर्किट का हिस्सा है। यह न केवल बौद्धों बल्कि हिंदुओं के लिए भी एक महत्वपूर्ण झील है। झील इसी नाम से जाने वाले गाँव में स्थित है। इस झील को भगवान पद्मसंभव के आशीर्वाद के लिए भी जाना जाता है और इसलिए लोगों का मानना ​​है कि यह एक मनोकामना पूर्ण करने वाली झील है।

इस झील को देखने के लिए दुनिया भर से बड़ी संख्या में लोग आते हैं और अपनी मनोकामनाएं पूरी करने की कोशिश करते हैं। इसके लिए आप भी यहां जा सकते हैं। हो सकता है कि आपकी किस्मत को वो मिल जाए जो आप चाहते हैं।

4. संघक चोलिंग मठ

आश्चर्यजनक स्थल और अद्भुत स्थान दो महत्वपूर्ण चीजें हैं जो पेलिंग को परिभाषित करती हैं। इन दोनों विवरणों में एक आकर्षण सांगाचोलिंग मठ है। माना जाता है कि 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में स्थापित किया गया था, संगचोलिंग मठ पेलिंग के खूबसूरत शहर में एक रिज पर स्थित है।

अगर आप यहां घूमने जाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा समय मार्च से जून के बीच का है क्योंकि इस दौरान सिक्किम का मौसम काफी सुहावना होता है। वास्तविक इमारत में आग लग गई और जब इसे बहाल किया गया, तो टीम जगह की मूल सुंदरता को वापस ले आई। और कलाकृतियां बरकरार थीं। इन दो चीजों ने हाल ही में लोगों को यहां आने के लिए प्रेरित किया है।

5. स्काई वॉक, पेलिंग, सिक्किम

ग्लास स्काईवॉक के रूप में भी जाना जाता है, पेलिंग, सिक्किम में स्थित एक अद्भुत मानव निर्मित रचना है। 7200 फीट की आश्चर्यजनक ऊंचाई पर स्थित स्काईवॉक एक ही समय में आसपास के सुंदर और आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है।

एक बिंदु से दूसरे स्थान तक चलने का रास्ता कांच की एक मोटी चादर है जो पारदर्शी होती है। जब आप पुल पर चलते हैं, तो आपकी रीढ़ की हड्डी में ठंडक आ जाती है। यह अद्भुत विशाल संरचना लोगों को यह दिखाने की अनुमति देती है कि वे किस चीज से बने हैं। संरचना का उद्घाटन 2018 में किया गया था और तब से यह एक पर्यटन केंद्र रहा है। भारतीयों को सिर्फ 20 रुपये का शुल्क देना होता है जबकि विदेशियों को 50 रुपये का शुल्क देना होता है। यहां इसका आनंद लेने का समय सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे के बीच है।

6. ताशीदिंग मठ

ताशीदिंग मठ सिक्किम राज्य का एक अन्य धार्मिक स्थल है। सटीक रूप से, यह खूबसूरत संरचना गेजिंग से लगभग 40 किमी दूर स्थित है जो पश्चिम सिक्किम में है। ऐसा माना जाता है कि ताशीदिंग सिक्किम के सबसे पुराने मठों में से एक है। राठोंग और रंजीत नदियों के शीर्ष पर खूबसूरती से स्थित इस मठ का निर्माण वर्ष 1717 में किया गया था।

यह जगह बहुत ही प्राचीन है और साल भर बहुत सारे लोगों को आकर्षित करती है। जब आप मठ की यात्रा करते हैं, तो आपको कंचनजंगा पर्वत के आश्चर्यजनक दृश्य का आनंद लेने को मिलता है। जब आप यहां जाते हैं, तो पत्थर पर लिखी नक्काशी और मंत्रों को देखें।

7. रिम्बी ऑरेंज गार्डन

सबसे पहली बात; यदि आप अक्टूबर के दौरान यहां आ रहे हैं, तो आप पैगंबर के जन्मदिन समारोह का आनंद ले सकते हैं जो पेलिंग में भी एक भव्य कार्यक्रम है। इस सुगंधित क्षेत्र का एक निर्देशित भ्रमण करें और हाँ आपको यहाँ आने के दौरान जैविक और ताजे संतरे के रस का स्वाद लेने का मौका मिल सकता है।

जब आप यहां जाते हैं, तो आपकी आंखों को ऐसे अद्भुत सुंदर नजारे मिलते हैं, और साथ ही, आपके नथुने भी संतरे की अद्भुत ताजी सुगंध से भर जाते हैं। हाल ही में, लोगों ने बगीचे में बहुत जाना शुरू कर दिया है और इसने इस जगह को पूरे सिक्किम में बेहतरीन स्थलों में से एक बना दिया है।

जब आप यहां आते हैं तो रिम्बी जलप्रपात की यात्रा करना न भूलें जो इस स्थान से मुश्किल से 1 किमी दूर है।

8. अपर पेलिंग – फुटबॉल ग्राउंड

हम सभी जानते हैं कि उत्तर-पूर्व के लोगों के लिए फुटबॉल कितना महत्वपूर्ण है और अधिकांश असाधारण खिलाड़ी इन 7 राज्यों से आते हैं। यह कोई संयोग नहीं है बल्कि इसके पीछे कई कारण हैं।

यहां के लोग ऊर्जावान हैं, उन्हें फुटबॉल खेलना पसंद है, उनके पास महान प्रशिक्षक हैं और सूची अंतहीन रूप से चल सकती है। लेकिन कमोबेश एक मुख्य कारण संसाधनों की उपलब्धता है। सिक्किम में घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक अपर पेलिंग फुटबॉल मैदान है और उन्होंने इसे अद्भुत और सुंदर बना दिया है।

9. फामरोंग जलप्रपात

यदि आप एक प्रकृति प्रेमी या साहसिक उत्साही हैं, तो फामरॉन्ग फॉल्स उन बेहतरीन जगहों में से एक है जहां आपको अपनी यात्रा के दौरान जाना चाहिए। पीलिंग से लगभग 35 किमी और युकसोम से मुश्किल से 7 किमी; फामरोंग फॉल्स घूमने के लिए एक आश्चर्यजनक जगह है।

यह आश्चर्यजनक झरना पश्चिम सिक्किम क्षेत्र के पास स्थित है और यह एक ऐसा स्थान है जहाँ हर मौसम में पर्यटक आते हैं। कोई यहां रोमांच के लिए आता है तो कोई मनमोहक नजारों के लिए यहां आता है। कुछ यहां दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आते हैं और कुछ सिर्फ शांत वातावरण का आनंद लेने के लिए आते हैं। फामरोंग जलप्रपात हर तरह के यात्रियों को उनके आने का कारण बताता है।

10. रिम्बी वाटर फॉल्स

रिम्बी जलप्रपात देखने के लिए एक और अद्भुत और समान रूप से आश्चर्यजनक आकर्षण है। लोग यहां अपने पार्टनर और परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। यदि आप अपनी अगली यात्रा पर सिक्किम जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह स्थान आपके यात्रा कार्यक्रम पर बना रहे।

आप रिम्बी ऑरेंज गार्डन से झरने तक चल सकते हैं और यहां के दृश्य का आनंद ले सकते हैं। भारत में ऐसी जगहें कम हैं लेकिन कुछ इस तरह की कोई बराबरी नहीं है।

ये सिक्किम में घूमने के लिए कई जगहों में से कुछ हैं। आप अपनी यात्रा की योजना इस तरह से बना सकते हैं कि कम से कम ये आकर्षण बिना किसी चूक के कवर हो जाएं। उपरोक्त स्थानों में से किसी एक को खो देने से आपको पछतावा होगा क्योंकि यदि आप इन स्थानों की तस्वीरों को देखेंगे, तो आप उन्हें लुभावने रूप से सुंदर पाएंगे। एक पूर्ण-प्रूफ यात्रा कार्यक्रम बनाने का प्रयास करें जिसमें ये स्थान हों। और उपर्युक्त सभी में आपको सबसे अच्छा समय देने की क्षमता है।

Share.
Ritu Sharma

Ritu Sharma is a travel blogger who lives in California. She loves to explore new destinations and cultures, and share her experiences with her readers. She has travelled to over 30 countries across six continents, and has written about topics such as solo travel, budget travel, adventure travel and sustainable travel. Her blog features tips, guides, reviews and stories that inspire others to travel more and live their dreams. When she is not travelling or blogging, she enjoys reading, yoga and photography.

Leave A Reply